mobile se blogging kaise kare

mobile se blogging kaise kare ? no 1 easy methods - मुफ्त में मोबाइल से ब्लाग लिखकर पैसे कैसे कमायें ? एक बार लिखें जीवनभर कमायें।
Welcome to 'Earnmob' to start earning by blogging from mobile.

Table of Contents

mobile se blogging kaise kare ? - ब्लाग से पैसे कमाना कितना सरल और जरूरी है ?

आज के युग में शिक्षा अपनी चरम सीमा पर है। सभी लोग पढ़ लिखकर योग्य बन रहे हैं। और earning के लिए online plateform निकलकर सामने आया है। लेकिन समझना यह है कि हम blog से ही पैसे क्यों कमाएं ? तो इसके अनेक कारण हैं।

  • blog सभी लोग लिख सकते हैं। कयोंकि यह आम बोल-चाल की भाषा में लिखा जाता है।
  • blog कम पढे़ लिखे व्यक्ति भी सीख कर आसानी से लिख सकते हैं। और google भी नये blogger को promote करता है।
  • blog को free में भी शुरू किया जा सकता है।
  • blog में google adsense approval आसानी से मिल जाता है।
  • blog में अगर आपके keyword rank करने लगे और organic traffic आने लगा तो, आप माह दो माह किसी समस्या में काम नहीं कर पाए तो आपकी आमदनी चलती रहेगी।
  • blog आप अपने मोबाइल से भी आसानी से लिख सकते हैं। इसलिए आपको आफिस या अन्य खर्चे करने की जरूरत नहीं है। आप कहीं से भी blog लिख सकते हैं।
  • blog लिखने की वजह से आपके अपने अन्य जरूरी काम बाधित नहीं होंगे।
  • blog लिखने का काम किसी की नौकरी नहीं है। और किसी का दबाव भी नहीं है। आप स्वयं अपने काम के मालिक हैं। आप को जब समय मिले तब लिखें और blog publish करने का time schedule कर सकते हैं।
  • blog आप full time और part time भी कर सकते हैं।
  • blog लिखने के लिए आपका दायरा सुनिश्चित नहीं है। पूरी दुनिया में आपका ब्लाग पढ़ा जाएगा। और आप मनचाहे पैसे कमा सकते हैं।
  • blog लिखने के लिए आपको कोई विषय और क्षेत्र का बंधेज नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप को जो कुछ भी आता है वह सब आप अपनी audience को सिखा व दिखा सकते हैं।
  • blogging आपके कमाई के अन्य रास्ते भी खोलती है। आपको audience स्वयं ही आपसे डिमांड रखने लग जाती है और full time blogging करने लगेंगे। और आपके e commerce, affiliate marketing आदि कमाई रास्ते बन जाएंगे।

blogging kaise start kare - mobile se blogging kaise kare ? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें।

mobile se blogging kaise kare ? यह सवाल हमारे दिमाग में आने से पूर्व यह मान लेना अत्यंत आवश्यक है कि blogging करना हमारी सोंच और दिमागी शोध की पराकाष्ठा है। मेरे प्रिय ब्लॉगर (blogger) दोस्तों, हो सकता है blogging की दुनिया में यह आपका पहला कदम हो, लेकिन आज से ही हम यह मानकर चलते हैं, कि आज आप सफलता के प्रथम पायदान पर खड़े हैं।

क्योंकि सफलता हांसिल करने के लिए अत्यंत जरूरी है कि, हम जिस कार्य को करने जा रहे हैं, उस काम को करने के लिए हम अंतर्मन से तैयार हों। और हमारे अंदर सकारात्मक विचार ही आने चाहिए।

मैंने आपको blogger इसीलिए कहा है कि, आप भी अंतर्मन से अपने आप को blogger स्वीकार कर लीजिए। और पैसे कमाने की रेस में अपने आप को भी शामिल कर दीजिए।

हां दोस्तों मुझे समझ में आ रहा है कि, आपके दिमाग में लगातार यह सवाल घर कर रहा है। कि क्या हमको blogging की शुरूआत करने के लिए पैसे खर्च करने पडेंगे ?
और मैं यह भी अच्छी तरह से समझ पा रहा हूं कि, जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति के पास किसी काम की शुरुआत करने के लिए पैसे होते ही हैं।खासकर student life या बेरोजगारी में।

blogging from phone - mobile se blogging kaise kare (मोबाइल से ब्लागिंग कैसे करें ?)

पैसे की समस्या का आधा निदान मोबाइल कर देता है परंतु, mobile se blogging kaise kare ? इस विषय पर भी हम बात करने वाले हैं। मोबाइल से हम हर वह काम कर सकते हैं। जो आप लैपटॉप या अपने कंप्यूटर से कर सकते हैं। मोबाइल से ही आप Blogger me websites बना सकते हैं, wordpress me website बना सकते हैं, blog लिख कर publish भी कर सकते हैं। google Adsense का approval लेकर आमदनी भी कर सकते हैं।

यह समस्त कार्य करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर google crome install करना पड़ेगा। और google crome open करने के बाद दाईं तरफ ऊपर three dot या तीर के निसान पर टैब करिए और desktop site के option पर टैब करिए। अब आप जितनी भी वेबसाइट गूगल क्रोम पर सर्च करेंगे वह सब डेस्कटॉप मोड पर ओपन होंगी। और आप desctop की तरह मोबाइल से समस्त कार्य कर सकते हैं।

mobile se blogging kaise kare ? no 1 easy methods

रहा सवाल पैसा खर्च करने का तो, हम पैसे खर्च कर भी ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं।और बिल्कुल मुफ्त में ही बिना एक पैसे लगाए भी हम blogging शुरू कर सकते हैं। और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।
परंतु ध्यान रखने योग्य बात यह है कि अगर आप मुफ्त में ब्लागिंग की शुरूआत करते हैं तो, आपको बहुत ही सावधानी से ब्लॉग बनाना पड़ेगा। आपको अत्यधिक सेल्फ स्टडी करने की आवश्यकता पड़ेगी।

इसलिए आप जिस भी क्षेत्र में blog लिखना चाहते हैं, उस क्षेत्र की व्यापक जानकारी किसी भी माध्यम से प्राप्त कर लीजिए। चाहें तो किसी अच्छे blogger के blog पढ़कर या You tube videos देखकर या फिर किताबें इत्यादि पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। परंतु सर्वप्रथम हम यह जानते हैं कि,

blog kya hota hai ?, Definitions of blog - ब्लॉग क्या है ? (परिभाषा)

blog एक नियमित रूप से नवीनीकरण करने योग्य, विचारों व सवाल जवाब का वह संग्रह होता है, जो किसी वेबसाइट या वेब पेज पर संकलित किया जाता है। और किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी search engine में खोजे जानें पर दिखाई देने लग जाता है। आमतौर पर blog किसी व्यक्ति विशेष या छोटे समूह, संस्थान द्वारा लिखा जाता है। जो आम-जन की बोलचाल की भाषा शैली में लिखा जाता है।और शिक्षित के साथ-साथ साक्षर व्यक्तियों के भी समझने योग्य हो।

type of bloggers, & blogs - ब्लाग और ब्लागर कितने प्रकार के होते हैं।

आमतौर पर देखा जाता है कि blog कई प्रकार से लिखे जाते हैं और ब्लॉगर के लिए कोई सीमा रेखा नहीं है। परंतु मुख्य रूप से ब्लॉग निम्न प्रकार के होते हैं। type of bloggers ब्लॉकर्स के प्रकार।

Personal Blogs - व्यक्तिगत ब्लाग

Personal blogggers & blogs कि अगर बात करें तो इस प्रकार के ब्लॉगर अपने व्यक्तिगत ब्लॉग वेबसाइट बनाकर अपने मन मुताबिक अपनी जानकारी और तजुर्बे को लेख के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। ऐसे ब्लॉक में अक्सर अपनी व्यक्तिगत जानकारी या दूसरे व्यक्ति की जीवनी का वर्णन किया जाता है।
ऐसे लोग शौकिया लेखक होते हैं जिनका उद्देश्य पैसे कमाने का नहीं होता यह लोग अपनी या दूसरे की जानकारी साझा करने के उद्देश्य से ऐसे बात लिखते हैं। या यूं कहें तो ऐसे ब्लॉगर मनोरंजन के तौर पर या समय पास करने के लिए भी ऑनलाइन जनरल डायरी या पर्सनल ब्लॉग लिखते हैं

पेशेवर ब्लाग - Professional blog - mobile se blogging kaise kare ?

ऐसे ब्लाग के अंतर्गत व्यक्ति विशेष या किसी संस्था के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों (multi niches) में जानकारी मुहैया कराने हेतु फुल टाइम ब्लॉगिंग की जाती है। इन ब्लाग का उद्देश्य पैसा कमाना होता है। पैसा कमाने का माध्यम advertisement या फिर paid blog भी हो सकते हैं।

ऐसे ब्लॉग में एक या एक से अधिक content writer भी हो सकते हैं। successful ब्लॉगर जिनकी website rank कर रही है, और जिन पर audience विश्वास रखती है |
वह लोग audience के सवालों के जवाब हेतु paid content writer भी रखते हैं। और advertisement से काफी पैसे कमाते हैं।

समूह ब्लाग - Group blog - mobile se blogging kaise kare ?

ऐसे ब्लाग में अनेक व्यक्ति अपने - अपने क्षेत्रों के माहिर होते हैं। और वह समूह बनाकर एक ही वेबसाइट में अलग - अलग विषयों (multi niches) पर लेख लिखकर लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं। वह सभी लोग बराबर का मालिकाना हक रखते हैं।

और coment section और email पर आए सवालों पर article publish करते हैं। ऐसे लोग भी audience के सवालों के जवाब हेतु paid content writer भी रख सकते हैं। और advertisement से काफी पैसे कमाते हैं।और paid article भी रख सकते हैं। जो प्रायः pdf file में downloadable content भी हो सकता है।

छोटे ब्लाग - Short blog (micro blog) - mobile se blogging kaise kare ?

ऐसे ब्लाग में प्रायः छोटे - छोटे ब्लाग website में (micro blog) publish किए जाते हैं। यह social media platforms पर लगातार लिखे जाते हैं। इन platforms facebook, twitter, Pinterest, LinkedIn आदि का उपयोग फिल्म अभिनेता, व्यवसायी, खिलाड़ी आदि अपने आपको और अपने products को promote करने के लिए blog लिखकर करते हैं।

कुछ bloggers का उद्देश्य अपने micro blog के जरिए अन्य वेबसाइट हेतु backlink बनाना होता है। जो ज्यादातर social media पर सवालों के जवाब short form में देकर, या फिर aractive title बनाकर लिंक देते हैं। और लिंक के माध्यम से audience को अन्यत्र detail blog website पर ले जाते हैं।

समाचार ब्लाग - News blog - mobile se blogging kaise kare ?

News blog के बारे में तो आप भलीभाँति जानते हैं। फिर भी जो नहीं जानते उनके लिए जानकारी देते चलें कि ऐसे ब्लाग के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्रों, शहरों, श्रेणियों के पाठकों को ध्यान में रखकर news blog publish किए जाते हैं। ऐसी खबरें चूंकि एक दिन ही चलती हैं। और प्रतिदिन नयी खबरें publish की जाती हैं।

इसलिए google भी ऐसी website की खबरों को तुरंत viral करता है।
परंतु ध्यान रखें कि आपको अपनी website को news publisher center में submit करनी पड़ेगी।

अतिथि पोस्ट ब्लॉग - guest post blog - mobile se blogging kaise kare ?

इस प्रकार की blog websites में हर नये visitor को पंजीकरण करने का option दिया जाता है, और user id और password प्राप्त कर अपनी योग्यतानुसार पोस्ट लिखने का अधिकार होता है। जिनमें अलग - अलग website में अलग - अलग शर्तें होती हैं। जिन्हे पंजीकरण के समय स्वीकार करना होता है।

घटना संबंधी ब्लाग - Event Blog - mobile se blogging kaise kare ?

इस प्रकार के ब्लॉग मुख्यतः किसी विशेष परिस्थितियों घटनाक्रम तिथि वा त्योहारों के उपलक्ष्य पर लिखे जाते हैं।

व्यापार ब्लॉग - business blog (commercial blog)

ऐसे ब्लाग में लोग व संस्थान अपने व्यापार से संबंधित ब्लाग लिखकर अपनी servicess या products की पहचान और गुणवत्ता की परख करवाकर विक्रय (बेंचते) करते हैं।कंपनियां अपने product से संबंधित आमजन की सलाह व शिकायत या किसी समस्या के निदान हेतु article publish करते हैं।

सहबद्ध ब्लॉग - affiliate blog - mobile se blogging kaise kare ?

affiliate blog website भी व्यापार ब्लाग का एक हिस्सा है। जिसके अंतर्गत blogger अपने या दूसरे विभिन्न products का revue (समीक्षा) करते हैं। और ecommerce website का purchasing link देते हैं। जिनके माध्यम से लोग उस product को खरीदते हैं और लिंक लगाने वाले को एक सुनिश्चित commission प्राप्त होता है।

ऐसे ब्लाग बनाने के लिए लोग अपनी स्वयं की websites भी बनाते हैं। और social media platforms का भी बहुतायत में प्रयोग किया जाता है। जिनमें facebook, instagram Whatsapp messenger आदि का प्रयोग किया जाता है।

ईकामर्स वेबसाइट - Ecommerce website - mobile se blogging kaise kare ?

Ecommerce blog एक तरह की ऑनलाइन दुकान है। जिसमें कोई भी आम व्यक्ति वेबसाइट में आकर समान को खरीद सकता है। ई-कॉमर्स वेबसाइट में सामान खरीदने पर समान कंपनी के मालिक द्वारा ग्राहक के घर तक पहुंचा दिया जाता है।

ऐसी website में online payment और cash on delivery का भी option रखा जाता है।
इन Ecommerce website ( blog ) में products के बारे में कुछ जानकारी और products से संबंधित photos, short videos भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

Ecommerce website मुख्यतः दो प्रकार से बनाई जाती हैं एक website में website का मालिक अपने ही प्रोडक्ट को बेचता है।और दूसरी प्रकार की Ecommerce website में वेबसाइट का मालिक क्रेता और विक्रेता दोनों को अनुमति प्रदान करता है।

जिसके माध्यम से कोई भी फुटगर दुकानदार व होलसेलर अपने प्रोडक्ट को ऐसी वेबसाइट में लगा कर बेंच सकता है। अपितु विक्रेता को वेबसाइट के मालिक के लिए एक सुनिश्चित कमीशन प्रदान करना होता है। जो product के विकृय के पश्चात ही दिया जाता है।

वेबसाइट डिजाइन क्या है ? - web designing kya hota hai ? - mobile se blogging kaise kare ?

website वह plateform है, tool है, जिस पर हम blog लिखते हैं या पोस्ट publish करते हैं। या यूं कहें कि हमारे समस्त पोस्ट का संकलन जिस जगह में रहता है, वह website कहलाती है। और जो हमारे द्वारा चुनी गई hosting पर एक जगह सुरक्षित रहती है।

और हमारे द्वारा पंजीकृत नाम (domain/URL) पर website का समस्त डाटा (hosting) लिंक कर देने और domain/URL को search करने मात्र से ही समस्त website दिखने लग जाती है।

और जब search engine के माध्यम से कोई व्यक्ति उन post related सवाल पूछता है तो search engine के रोबोटिक्स हमारे इस पोस्ट को hosting server से load कर उस user के सामने दिखाने लग जाते हैं।

अलग-अलग web developer अपनी सुविधानुसार व अपनी customer की सुविधा अनुसार वेबसाइट को आकार प्रदान करते हैं। और अपने customer के demand के अनुसार website में functions add करते हैं।

web designing kya hota hai इस सवाल का आसान शब्दों में उत्तर है कि HTML, JAVA, और CSS की मदद से कोड किए गए हमारी सुविधा अनुसार functions जो स्वतः ही क्रियान्वयन होते रहते हैं।

वेबसाइट को 2 तरीकों से बनाया जा सकता है।एक तो वह पूरी वेबसाइट को स्वयं ही code कर अपनी सुविधानुसार डिजाइन कर सकते हैं।
और दूसरी किसी कंपनी द्वारा बनी बनाई सीएमएस के माध्यम से drag and drop कर अपनी सुविधानुसार वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं और भिन्न - भिन्न प्रकार के functions add कर सकते हैं।यह समस्त कार्य आप मोबाइल से भी क

हालांकि स्वयं code कर वेबसाइट बनाना काफी कठिन काम माना जा सकता है। इसके लिए coding का अच्छा नॉलेज होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए इस कार्य के लिए आपको प्रशिक्षण लेना पड़ेगा।

जबकि किसी cms, website builders के माध्यम से आप अपनी सुविधानुसार अच्छी से अच्छी वेबसाइट कुछ ही मिनट में तैयार कर सकते हैं। इस विधि से वेबसाइट बनाने के लिए भी आपको knowledgeकी आवश्यकता पड़ेगी परंतु ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है यह काम आप आसानी से सीख सकते हैं।

और आपको सीखना ही चाहिए अगर आप blogging start करना चाहते हैं तो आपको ऐसे कार्यों की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। तो आइए जानते हैं कि हमें blogging start करने के लिए सबसे बेहतर website builders कौन कौन से हैं ? जिनके माध्यम से आप free और paid दोनों प्रकार की website बना सकते हैं।

WordPress.org
WordPress.com
blogger
Wix
Zyro

वर्डप्रेस - mobile se blogging kaise kare - WordPress.org

अगर आप WordPress में website बनाते हैं तो आपको 58,500 से भी अधिक मुफ्त wordpress plugins की सुविधा मिलेगी। plugin wordpress में app की तरह कार्य करते हैं। जो आपकी वेबसाइट पर आपकी सुविधा अनुशार भिन्न-भिन्न सुविधाएं और कार्यक्षमता add करते हैं, जैसे contact form, search engine optimization, digital payment, social media share buttons इत्यादि।

wordpress को दुनिया की अधिकतम भाषाओं में अनुवादित किया गया है। जिसकी मदद से हम आसानी से अपनी किसी भी भाषा में website बना सकते हैं। wordpress के SEO Plugin के माध्यम से हम अपने ब्लॉग को google search engine, bing, आदि के नियमों के अंतर्गत optimize कर अपनी website को no # 1 में rank करवा सकते हैं।

wordpress.org मे website बनाने के लिए हमें domain registration और hosting का खर्च वहन करना होगा। और यदि हम blog start कर रहे हैं तो shared hosting जो सबसे सस्ती होती है, के साथ website host करनी पड़ेगी। hosting company की बात करें तो Bluehost, SiteGround, hostinger अच्छी hosting है।

मुफ्त वर्डप्रेस - mobile se blogging kaise kare - free wordpress.com

WordPress.com आपको free wordpress website बनाने का अवसर देता है। आप WordPress.com पर जाकर register करिए और अपनी website का टाइटल का चुनाव करिए और आपकी वेबसाइट तैयार। worldpress.com पर भी wordpress.org की ही भांति theme और wordpress free plugin install कर सकते हैं |

और अपनी website को मन मुताबिक layout प्रदान कर सकते हैं परंतु इसमें कुछ लिमिटेशंस है| wordpress.com मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में भी उपलब्ध है। हम app को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर websites को अपने मोबाइल से ही control कर सकते हैं।

अगर अन्य website builders से wordpress की तुलना सरलता, कीमत और functions के आधार पर करें तो WordPress अब तक का सबसे बेहतर website builder है। इसमें free और paid दोनों सुविधाएं हमें मिल जाती हैं। एवं WordPress का मोबाइल app भी उपलब्ध है।wordpress website को भी mobile friendly बनाया गया है। इसलिए mobile se blogging kaise kare ? इस सवाल का जवाब भी हमें मिल जाता है। क्योंकि समस्त कार्य हम मोबाइल से भी कर सकते हैं।

blogger - mobile se paise kaise kamaye ? blogspot websites

Blogger google का एक website builder है। जिस पर आप free और paid दोनों तरीकों से website बना सकते हैं। अगर आप blog स्टार्ट करना चाहते हैं और आपके पास अभी पैसे नहीं है।तो, आपको blogger के साथ ही जाना चाहिए।हालांकि wordpress की तुलना में ब्लॉगर में ज्यादा functions नहीं दिए गए हैं।

अगर आप free वाले प्लान के साथ जाते हैं तो आपको sub domain से काम चलाना पड़ेगा। जैसे xyz.blogspot.com। custom domain नहीं दिया जाएगा। custom domain में blogspot.com हट जाएगा। और आप ऐसा जैसे xyz.com/xyz.in/xyz.org/xyz.net आदि register कर सकते हैं। डोमेन का मतलब है आपके website का URL।

अगर आपको custom domain चाहिए तो आपको paid plan के साथ जाना होगा। blogger के साथ वेबसाइट बनाना बेहद आसान होता है।
wordpress की ही तरह blogger में भी आप theme चेंज कर सकते हैं, page बना सकते हैं। internal & external link building कर सकते हैं Google Adsense code लगा सकते हैं। और आमदनी कर सकते हैं।

विक्स - mobile se blogging kaise kare ? - wix मे website बनाकर

wix भी blogger की तरह बहुत बेहतर website builder है। जो कुछ मायने में blogger से ज्यादा बेहतर है। wix मैं आप अपने website को बहुत ही ज्यादा customize कर सकते हैं। आप अपने मन मुताबिक डिजाइन कर सकते हैं। ब्लॉगर की ही तरह इसमें भी आपको free plan में custom domain की सुविधा नहीं मिलेगी। आपको sub domain के साथ ही website बनानी होगी।

WordPress के बराबर तो नहीं, परंतु आपको काफी सुविधाएं मिल जाएंगी। आपको drag & drop builder की मदद से वेबसाइट बनाने का option प्रदान करता है। जो काफी सरल है। wix website builder को सीखकर आप अन्य लोगों की वेबसाइट बनाकर अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं क्योंकि यहां WordPress की तुलना में website बनाना बेहद आसान है। यह समस्त कार्य आप मोबाइल से भी कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

जायरो - mobile se blogging kaise kare ? - zyro में website बनाकर

Zyro भी wix की ही तरह काम करने वाला drag & drop website builder है। जिसके माध्यम से आप कुछ ही मिनटों में वेबसाइट तुरंत बना सकते हैं Zyro मैं आपको काफी templates मिल जाती हैं जिनको सेलेक्ट कर आप अपने मन मुताबिक layout बना सकते हैं। यहां पर भी आप free में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। और अगर आपको custom domainकी जरूरत है तो इनके premium plan के साथ जा सकते हैं।
अगर आपके beginner हैं और starting में पैसे नहीं invest करना चाहते हैं तो आप Zyro में वेबसाइट बनाकर शुरुआत करनी चाहिये और जब आपके उपर audience विश्वास करने लगे तो आप WordPress के साथ जा सकते हैं।

seo blog - रैंक करने योग्य ब्लाग कैसे लिखें ? - mobile se blogging kaise kare ?

SEO Optimized post लिखने के लिए जरूरी है। कि इन बातों का ध्यान रखा जाए।

निम्नलिखित बातों का ध्यान रखकर हम अपने post को google में rank करवा सकते हैं। यह सभी काम आप मोबाइल से भी कर सकते हैं

  • post title ya focus keyword का प्रयोग पहले paragraph और आखिरी paragraph मे जरूर करें।
  • वाक्य 20 शब्दों से अधिक नहो और पैराग्राफ 150 शब्दों से अधिक न हो।
  • ज्यादा कठिन भाषा का प्रयोग न करें ताकि लिखा गया लेख सबके समझने योग्य हो।
  • focus keyword का प्रयोग प्रति 1000 words में कम से कम 5 बार जरूर करें।
  • post में featured images और featured images में alt tag जरूर लगाएं।
  • post url छोटा रखें। ताकि search engine को समझनें में आसानी हो।
  • h2 , h3 heading में focus keyword का प्रयोग करें।
  • table of content का प्रयोग करें।
  • faq section का भी प्रयोग करें।
  • list section का भी प्रयोग करना उचित माना जाता है।
  • schema tool का प्रयोग करें।

Conclusion - about 'mobile se blogging kaise kare' article

हमने 'earnmob.hindisaphar' में इस लेख के माध्यम से एक सफल blogger बनने के तरीकों पर विस्तार से चर्चा की है। और हमे आशा है कि आपको यह 'mobile se blogging kaise kare' post अवश्य पशंद आएगी। परंतु फिर भी discussion करना knowledge हेतु आवश्यक है। इसलिये आपके comment का इतजार रहेगा।

धन्यवाद

how to write a blog in hindi

mobile se paise kaise kamaye

हिंदी मे blog लिखना बहुत आसान है। अगर आप नये हैं तो blogger या wordpress मे website बनायें। about us, contact us, privacy policy आदि pages बनायें। और अपने मनपशंद विषयhttps://earnmob.hindisaphar.com/?p=476 (niche) का चुनाव करें। ध्यान रखें कि आप domain/sub domain का जब भी चुनाव करें तो 10 word के अंदर ही रखें, और कोई word दोहरायें नहीं। single niche website बनायें तो जल्दी rank करेगी।
आपको बहुत साहित्यिक भाषा का प्रयोग करने की जरूरत नही है। बोल-चाल की भाषा का प्रयोग करना उपयुक्त होता है। और niche select करते समय भी आपको चिन्ता करने की जरूरत नही है। आप जो भी काम करते हैं या जिस भी विषय मे आपका interest है, आप blog लिखना शुरू कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *